fbpx

Ancient History Notes In Hindi For All Competitive Exams

0

Ancient History Notes For SSC CGL 

History Questions For UPSC Prelims :-  Ancient History Notes, Ancient History Notes For SSC CGLHistory Questions and Answers, Ancient History Questions और Ancient History Handwritten Notes, Ancient History Topics और हिस्ट्री में प्राचीन इतिहास के साथ साथ और अन्य विषय के नोट्स जैसे – Hindi, English, Math, Geography, History, Current Affairs, Polity, General Science, Computer, Reasoning, Economics, General Knowledge Etc. भी शामिल है और हमने प्राचीन इतिहास के Hindi Questions With Answers के साथ साथ कुछ और अन्य हस्तलिखित नोट्स भी अपने इस पोस्ट में पोस्ट कर दिए और अधिक नोट्स के लिए आप हमसे सम्पर्क कर सकते है हम आपकी जरुरत और डिमांड को मद्देनजर रखते हुए आपकी जरुरत की की हर प्रकार का स्टडी मेटेरियल आप तक पहुंचने की पूरी कोशिस करेंगेहम आपको निराश नहीं होने देंगे आपको पूरी तरह से संतुष्ट करने की पूरी कोसिस करेंगे। 

 GK History Questions in Hindi || Ancient History of India UPSC

Ancient History Notes For Competitive Exams और सरकार द्वारा करवाए जा रहे बाकि इन सभी Govt Exams Like –  UPSC, UPSSC, RPSC, RAILWAY, BANK PO, POLICE, STATE PCS, IAS, RAS, SSC, SSC GD में भी आ सकते है । Ancient History Notes in English, Ancient History UPSC तथा Ancient History Notes in Hindi, Ancient History Timeline, Ancient History in Hindi में Ancient History से सम्बंधित सभी प्रकार के प्रश्न और उनके जवाबो हमारे इस पोस्ट और pdfgovtexam के प्लेटफार्म के माद्यम से पढ़ कर अपने भविष्य को सुनहरा और उज्ज्वल बना सकते है। भारत के इतिहास की इस पोस्ट में हमने भारत के इतिहास के बारे काफी कुछ जानकारी आप तक सही और सटीक तरीके से आप तक पहचाने की पूरी कोसिस करी है की भारत में कोनसे कोनसे शाशक हुए कितने समय तक शाशन किया और उनसे क्या क्या परिवर्तन हुए।  

 

Ancient History Notes in Hindi For All Sarkaari Exams

भारत का इतिहास /Ancient History की संक्षिप्त जानकारी

  • भारत का इतिहास हजारो वर्ष पुराना माना गया है लगभग 65000 साल पहले होमो सेपियंस या पहले आधुनिक मानव अफ्रीका से भरतीय उपमहादिव्प पर आये थे। और वही पर सबसे पहले वह विकसित हुए थे। आज से लगभग 30000 वर्ष पहले सबसे पुराण ज्ञात आधुनिक मनुष्य दक्षिणी एशिया में रहता था। तत्पश्चात लगभग 6500 ईसा पूर्व के बाद जानवरो के वर्चस्व के लिए तथा खाद्य फसलों के लिए सबूत कृषि अधिवेशन भंडारण मेहरगढ़ और स्थाई सरचना के निर्माण और अब बलूचिस्तान के अन्य स्थलों पर दिखाई दिए है फिर ये धीरे धीरे सिंधु घाटी सभ्यता में विकसित हुए थे , जो अब पाकिस्तान और पश्चिमी भारत में 2500 – 1900 ईस्वी पूर्व के दौरान दक्षिणी एशिया में पहली शहरी संस्कृति में विकसित हुए थी।
  • पुरातात्विक दृस्टि से मेहरगढ़ बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है नवपाषाण युग । 7000 ईसा-पूर्व से 2500 ईसा-पूर्व) में इसके मौजूदगी के बहुत से अवशेष मिले है. लगभग 3300 ईसा सिंधु घाटी सभ्यता का आरम्भ काल माना जाता है सुमेर सभ्यता प्राचीन मिस्र और के साथ विश्व की प्राचीनतम सभ्यता में से एक मानी गयी हैं। सिंधु घाटी सभ्यता की लिपि अभी तक पूर्णरूप से सफलता पूर्वक नहीं पढ़ी जा सकी है यह सभ्यता आज के पकिस्तान और उसके नजदीकी लगे हुए भारतीय प्रदेशो में फैली हुई थी। लगभग 1900 ईस्वी पूर्वमें ही पुरातत्व के मिले सबूतों के आधार पर यह ज्ञात हुआ की सिंधु घाटी सभ्यता का अकस्मात पतन हो गया था।

Ancient History of India in Hindi

  • पाश्चात्य विद्वानों के प्रचलित दृष्टिकोणों के अनुसार आर्यों का एक वर्ग भारतीय उप महाद्वीप की सीमाओं पर 2000 ईसा पूर्व के आसपास पहुंच गया था और ये सबसे पहले आर्य पंजाब में बेस थे और फिर ऋग्वेद की ऋचाओं की रचना करि गई थी। आर्यों के द्वारा मध्य भारत तथा उत्तर भारत में एक विकसित सभ्यता का निर्माण किया गया था , जिसको हम वैदिक सभ्यता के नाम से भी जानते हैं। वैदिक सभ्यता प्राचीन भारत के इतिहास में सबसे प्रारम्भिक सभ्यता है। जिसका सम्बन्ध आर्यों के आगमन से माना गया है। जिसका नामकरण आर्यो के आरंभिक साहित्यक वेदो के नाम से किया गया था। आर्यो की प्रमुख भाषा संस्कृत भाषा थी और धर्म “सनातन धर्म” या “वैदिक धर्म” के नाम से प्रसिद्ध हुआ था, तत्पश्चात विदेशी आक्रान्ताओं के द्वारा इस धर्म का नाम हिन्दू हो गया है।
History Questions Answer/भारत के प्राचीन इतिहास के सम्पूर्ण जानकारी

Indian Geography MCQ In Hindi | World Geography MCQ For UPSC

भारत का प्राचीन इतिहास / Ancient History of India

दोस्तों अगर आप इन पाठय सामग्री को अच्छे से पढ़ लीजिये। क्योकि हमने इसमें भारत का प्राचीन इतिहास के बारे बहुत साडी जानकारी एकत्रित करके वो भी इंग्लिश और हिंदी दोनों माध्यमों में आप सभी के लिए और सिर्फ आप सभी के लिए एकत्रित की है। और आप तक साझा किये है अगर आप सभी लोग इनको ध्यान से पढ़ते है और अगर ये आपके एक्साम्स में आपके लिए उपयोगी साबित होते है। तो इस से बढ़कर हमारे लिए खुश की बात और क्या हो सकती है और अगर आपकी इनकी वजह से सरकारी नौकरी लग जाती है। हम अपने आप को बहुत खुशनसीब समझेंगे की हम आप लोगो के कुछ काम आ सके आप सभी को हमारी तरफ से ढेरो सुभकामनाये की आप जलसे जल्दी सरकारी नौकरी में जाये हमें ध्यान से पढ़ने और समझने के लिए बहुत बहुत सुक्रिया दोस्तों। 

Ancient History of India in Hindi
Note:-

If you have any kind of problem with any post, blog, or content made by us or have left any error, then you feel free to contact us, we will solve you as soon as possible.

If you have any suggestions for us, then you can also contact us without any hesitation, we will work on your suggestions as soon as possible. You can contact me through email at Mail Id-Contact@pdfgovtexam.com, we will try to solve the problems as soon as possible. We are continuously working for you so that your future can be bright and we look forward to your cooperation.

Leave A Reply

Your email address will not be published.