fbpx

Computer Handwritten Notes in Hindi | कंप्यूटर नोट्स इन हिंदी

0

Important Computer Notes in Hindi 

Computer Handwritten Notes in Hindi:  मेरे प्रिय साथियो आज आपके लिए Computer Notes in Hindi का लेख जिसमे Computer Science NotesComputer Notes for Competitive Exams, Computer Question and Answer, Computer Networking Notes उलब्ध करवाने जा रहे है। आज Computer इन जरूरतों को देखते हुए और Exam में Computer Knowlwdge से Related Question को देखते हुए आज की यह पोस्ट तैयार करी गयी है हमारी वेबसाइट  pdfgovtexam.com, पर Computer Notes Book,class 6,7,8,9,10, 11,12 Computer Notes आदि आसानी से मिल जाएगी हमारी इस प्लेटफोर्म पर भिन्न भिन्न प्रकार के ससरकारी Exams जैसे- SSC RAILWAYS UPSC RAS RPSC BANK POLICE SSC CHSL SSC CGL Etcके Study Material भी पोस्ट किया हुआ है।

Computer Course Notes | Rajasthan Patwari Computer Notes 

Computer Questions Answers in Hindi:-  Computer Handwritten Question Answer Hindi, Computer Handwritten Notes in English, Fundamentals of Computer Handwritten Notes सिर्फ ये ही नहीं हम Computer Subject के आलावा और भी Subject जैसे – GKHindi, English, Maths, Reasoning, Current Affairs, History, General Science, General Studies, Geography, Polity और इसी के साथ हमारे Facebook Page और Telegram Channel पर आकर Online Quiz में भाग भी ले सकते है जिस से आप अपने ज्ञान का अवलोकन कर सकते है।  Class 8 Computer Chapter 1 Question Answer, Computer Notes in Hindi, SBI PO Handwritten Notes, Computer Question With Answer की पाठ्य सामग्री  बहुत महत्वपूर्ण है अगर कुछ एग्जाम में कुछ क्वेश्चन ही आ गए तो आपको तो काफी मदद हो जाएगी।

Handwritten Notes on Computer/Computer Best Notes

Computer Questions Answers in Hindi 

दोस्तों आज आपको Computer के बारे में बताने जा रहे की कंप्यूटर का हमारे जीवन में क्या महत्व है Computer का क्या उपयोग है हमारी लाइफ में और कंप्यूटर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी (History ऑफ़ Computer) जैसे-कप्यूटर का क्या वर्क होता है इसकी कोनसी कोनसी पीढ़िया होती है कंप्यूटर पार्ट्स के नाम और उनकी उपयोगिता क्या है कंप्यूटर आने से हमे कितना फायदा हुआ है और कितना नुक्सान हुआ है इन सब की जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल और Notes के माध्यम से देने की कोशिश की जा रहे है। तथा इसके और भी अधिक जानकारी आप तक पहुंचने के लिए अतिशिग्र एक और नयो पोस्ट दाल देंगे जिस से आपको शेष रही जानकारी भी मिल जाएगी । 

Computer Questions Answers in Hindi 

मित्रो, आजकल लगभग जितनी भी सरकारी नोकरियो की वेकेंसी निकल रही है लगभग है परीक्षा में Computer का पेपर जरूर होता है इसका कारण ये है की ये Computer युग है आज के समय में Computer का प्रयोग बहुत जयदा होने लगा है Govt Office में देखो, Hotel में देखो, कम्पनियो में देखो, Private ऑफिसों में देखो सब जगह कपूर से जयदा काम होने लगा है सारा रिकॉर्ड कंप्यूटर पर ही रहता है यहाँ तक आज लगभग हर घर में Computer पहुंच गया है आप सब को छोड़ो अपने पर ही लेके देख लो आज अगर कंप्यूटर और इंटरनेट नहीं होता तो ये पोस्ट नोट्स  आप तक नहीं पहुंच पाती नहं पूछा पाते . मतलब साफ़ है कंप्यूटर इतना जरुरी हो गया है हमारी लाइफ में  इस लिए हमारी इस पोस्ट में दिए गए नोट्स और को बढे ही ध्यांन पूर्वक पढ़ कर याद कर लेना ।

Top Notes

Computer/कंप्यूटर के इतिहास की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी 

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति :-

कंप्यूटर शब्द एक अंग्रेजी का शब्द है और इसको में संगणक यन्त्र  कहते है।  सर्वप्रथम सन 1913 में अंग्रेज लेखक रिचर्ड ब्रेथवेट की पुस्तक “द यंग मैन ग्लीनिगस ” में कंप्यूटर शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग पाया गया था। कंप्यूटर शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है और इसका मुख्य कार्य गणना करना होता है मेने धरा पर जन्मे सर्वोत्तम अंक गणितज्ञ तथा समय के सबसे सही कम्पूटरो को पढ़ा है । यह जानकारी उस व्यक्ति के बारे में बताता है जिसका कार्य गणना करना होता है । इसी के बाद से लगभग २० वी शताब्दी तक इसके जैसा प्रयोग में आ रहा है 9 वी शताब्दी में अंत तक ये शब्द आम भासा में प्रयोग में आने लगा और व्यवहारिक रूप ले लिया  मतलब वही की वो गणनाये करता है वो यन्त्र ।

 History of Computer कंप्यूटर का इतिहास :-

  1. जर्मन गणितज्ञ विल्हेम ने 1623 ई. में सबसे पहले एक यांत्रिक कैलकुलेटर का विकाश किया ये कैलकुलेटर गुना भाग घटाने जोड़ने में पूर्णतया सक्षम था
  2. फ़्रांसिसी गणितज्ञ ने ब्लेज पास्कल ने 1642 ई. घटाने व् जोड़ने की मशीन का निर्माण किया।
  3. फ्रांसीसी निक जोसेफ मेरी जेकार्ड ने 1801 ई. में उन्होंने एक ऐसी लूम की प्रोग्रामिंग की जिसमे पेपर पर कार्डो में छेद पैटर्न में माध्यम से मशीन को अपने हिसाब से वीविंग ऑपरेशन का आदेश दिया जा सकता था
  4. वैज्ञानिक चार्ल्स बेबेज और ब्रिटिश गणितज्ञ ने सन 1833-1871- में जेकार्ड के पंच-कार्ड प्रणाली का उपयोग करते हुए एक एनालिटिक इंजन का अविष्कार किया इस इंजन को वर्तमान कम्पूटरो का अग्रदूत माना गया चार्ल्स बेबेज की सोच बहुत आगे की थी
Computer Notes

कंप्यूटर पार्ट्स:- मुख्य रूप से देखा जाये तो कंप्यूटर में कुछ पार्ट्स एहम होते है  जैसे- मदर बोर्ड , हार्ड डिस्क , रेम , माउस कीबोर्ड , प्रिंटर , इसके आलावा भी और बहुत से पार्ट्स होते है जो हम हमारी जरुरत के हिसाब से जोड़ या घटा सकते है ।

कंप्यूटर का उपयोग:- आज हमारे जीवन में कंप्यूटर का बहुत ही ज्यादा महत्व है कंप्यूटर का प्रयोग हम ऑफिस वर्क में, डिजाइनिंग करने में , अकाउंट का हसाब किताब रखने में, फोटो बनाने में, वैज्ञानिक अविष्कारों में, मेडिकल लाइन में  और भी जगहों पर कंप्यूटर का बहुत ही जयादा महत्व है ।

अगली पोस्ट के लिए आप लोग हमें कुछ वक़्त देवे।

Disclaimer:-
  • If you have any kind of problem with any post, blog or content made by us or have left any error, then you feel free to contact us, we will solve you as soon as possible.
  • If you have any suggestions for us, then you can also contact us without any hesitation, we will work on your suggestions as soon as possible.
  • To contact us, you can mail on our Mail Id-Contact@pdfgovtexam.com, we will try to solve the problems as soon as possible.
  • We are constantly working for you so that your future can be bright and we look forward to your cooperation.
Leave A Reply

Your email address will not be published.