fbpx

Art and Culture in India Notes in Hindi For UPSC

0

Art and Culture in India Notes in Hindi For UPSC 

Indian Art and Culture Notes in Hindi For UPSC:- नमस्कार दोस्तों आज हम आपके साथ Art and Culture in India, Indian Art and Culture शेयर कर रहे है। यह Art and Culture in India Notes in Hindi, Art and Culture NCERT Class 12 Notes, Art and Culture Notes For UPSC आगामी सरकारी परीक्षाओ बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभकारी साबित हो सकती है। मित्रो, इस Indian Art and Culture Notes में सरकारी परीक्षाओ से जुड़े बहुत ही महत्वपूर्ण Indian Art and Culture Book for UPSC in Hindi से सम्बंधित  Question Answer भी दिए जाते है Best Book for Art and Culture for UPSC in Hindi ये नोट्स आपकी सभी सरकारी परीक्षाओ की तैयारी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है ऐसी हमें उम्मीद है ।

Indian Art and Culture Notes in Hindi || Indian Art and Culture Notes for SSC CGL

दोस्तों pdfgovtexam का यह ऑनलाइन मंच है और यह पर आपको बिलकुल फ्री में Art and Culture Ncert Class 12 Notes In hindi की और Art and Culture in Hindi for UPSC और Fine Art Questions and Answers Notes In hindi के Notes भी उपलब्ध करवाए जाते है  Art and Culture Ncert Class 11 Notes In hindi, Art and Culture NCERT 11 and 12 Notes, Indian Art and Culture Notes Notes इस लेख और Notes के माध्यम से बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त होगी। Art and Culture Meaning in Hindi यह Notes को लेकर के अपने ज्ञान और जानकारी के माध्यम से अगली परीक्षा में बहुत अच्छे से परफॉर्म कर सकते हो

इस भारतीय विरासत और संस्कृति Notes In Hindi से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण Question answer भी प्रदान किये जा रहे  और भारतीय कला का इतिहास नोट्स, Indian Art and Culture Notes In Hindi For UPSC, Class 11 art And Culture NCERT Notes के Handwritten Notes बड़ी ही आसानी से मिल जाती है । Pdfgovtexam.com पर आपको सभी विषयो के नोट्स आप बड़ी ही आसानी से मिलते है और ये नोट्स बलकुल साधरण भाषा में है

Art and Culture of India in Hindi | Art, and Culture in India

 

भारत की कला एवं संस्कृति

परिवार

मुख्य – Arranged marriage in India (भारत में पारिवारिक सहमति से होने वाला विवाह) और Women in India (भारत में महिलाएं) में होने वाली एक हिंदू शादी समारोह भारतीय समाज में सदियों से तयसुदा विवाह (Arranged marriages) का चलन चलता आ रहा है यह देश के परम्परा है आज के समय में बहुत सारे परिवारों में ये प्रथा चलती आ रही की बच्चो की शादिया उनके माता पिता या फिर घर परिवार के बड़े बूढ़े लोग की रिस्ता करते आ रहे है वह रिस्ता पक्का कर देते है फिर उनके कहे अनुसार ही शादिया होती है।

इसका मतलब ये नहीं है की इसमें लड़का या लड़की की सहमति नहीं होती है ऐसा नहीं है इस रिश्ते में दोनों की सहमति होती है जब उनकी शादिया करवाई जाती है तो बहुत से रीती रिवाज के साथ शादिया की जाती है जैसे उनकी कुण्डलिया मेल करवाना, उनकी उम्र का मिलान करना उनकी सोच विचार, पसंद ना पसंद के साथ साथ उनके परिवार की समाज में क्या स्थान है इज़्ज़त से या फिर आर्थिक स्थति कैसी सामाजिक स्थति कैसी है और उनकी गोत्र का भी विशष ध्यान रखा जाता है समाज में परिवार के सारे सदस्यों को साथ लेकर पुरे ख़ुशी और गाजे बाजे के साथ सादिया की जाती है

Art and Culture UPSC

हमारे भारत देश में यह मान्यता किसी की शादी हो गयी तो फिर उसको इस शादी को अपनी पूरी ज़िंन्दगी भर निभानी है भारत में तलाक बहुत ही काम होता है खासकर जो तयशुदा शादिया हुई है उनमे तो बहुत काम होती है। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की 50% की तुलना में दर मात्र 1.1% है वैसे अगर देखा जाये तो पिछले कुछ वर्षो में तलाक के केस में काफी बढ़ोतरी आयी है। इस बात पर सबके अलग अलग मत है कुछ लोगो का कहना है की ये पारम्परिक लोगो के लिए ये जो संख्या बढ़ रही है ये समाज के विघटन को दर्शाती है

Indian Art and Culture Notes in Hindi

परन्तु आधुनिक लोगो के मत कुछ इस प्रकार है की उनका कहना है की इससे इस बात का पता चलता है की अब हमारे समाज की महिलाये जागरूक हो गयी है या फिर ये कहे की महिलाओ का नया और स्वस्थ सशक्तिकरण हो रहा है भारत के कुछ जगहों पर आज भी बाल विवाह (Child Marriage) होते है वो इस प्रथा को आज भी निभा रहे है वैसे तो बाल विवाह को सरकार ने १८६० में ही गैरकानूनी घोषित कर दिया था। परन्तु फिर भी पुरे विश्व के 40 प्रतिशत बाल विवाह भात देश में ही हो रहे है इसलिए सरकार ने लड़का और लड़की की शादी की उम्र निश्चित कर दी है ताकि लोग कानून और सजा के डर से बाल विवाह करना बंद कर दे।

Essay on Art and Culture of India

दोस्तों हम हमारी वेबसाइट पर सभी विषयो के निरंतर नए नए नोट्स डालते रहते है और हु समय समय पर हमारे FB Page  और Telegram पर ऑनलाइन Quiz भी चलाते रहते है ताकि आप अपनी कमजोरियों या कमियों को दूर कर के अपने आपको परीक्षा के लिए पूर्ण रूप से तैयार कर पाओ और स से आपको एक और फायदा है की आप स्वयं का आंकलन कर पाओगे की आप परीक्षा के लिए कितने सक्षम है। दोस्तों, हम तो आपसे बीएस एक निवेदन करना चाहेंगे की आपको सिर्फ इतना करना है की आपको रोजाना हमारी वेबसाइट पर आकर अपने आप को अपडेट करते रहना होगा और साथ-साथ में अपने आप को ऑनलाइन Quiz में भाग लेकर Quiz के जरिये अपने आप का आंकलन भी करते रहना होगा। यकीन मानिये, ये सभी Notes आप सभी को आपके अपनी मंजिल तक पहुंचने में आपकी बहुत मददगार साबित होगी।

भारत की कला एवं संस्कृति नोट्स हिंदी में

दोस्तों, हम आपको इस बात से अवगत करवाना चाहेंगे आपको हमारी किसी भी ब्लॉग पोस्ट से किस भी प्रकार की कोई परेशानी है या हमारे किसी कंटेंट से आपको किसी  प्रकार की कोई समस्या है या परेशानी है तो आप हमे निसंकोच सूचित करे और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो भी तो आप हमे सूचित  करे हम जल्द से जल्द आपके सुझाव और आपकी शिकायतों का समाधान करेंगे इसके लिए आप हमे contact@pdfgovtexam.com पर  मेल कर सकते  है।

दोस्तों, आप हमारी वेबसाइट पर आये और अपना बहुमूल्य समय दिया, इसके लिए हम आपको बहुत बहुत धन्यवाद देते है और हां ,आप यकीन मानिये इसका आपको सकारात्मक परिणाम भी मिलेगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.