fbpx

Lucent General Knowledge Question Answer PDF in Hindi

1000+ Lucent General Knowledge Question Answer PDF

0

Important General Knowledge Question Answer PDF in Hindi

General Knowledge Questions and Answers:- अपने आज का महत्वपूर्ण विषय है। General Knowledge जिसकी  Important General Knowledge Question Answer PDFGK Question Answer PDFGeneral Knowledge Questions and Answers PDF आपके पढाई करने के लिए बिलकुल तैयार है। GK GS in Hindi, Lucent GK in HindiLucent GK Question Answer PDFGeneral Knowledge Questions With Answers, इस पीडीऍफ़ ने 1000 Questions और उनके Answers दिए गए है।

General Knowledge Questions of India

ये सभी अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। तथा Question Answer PDF in Hindi , Lucent General Knowledge Question Answer PDF, Lucent Question Answer PDF in Hindi DownloadLucent Objective General Knowledge Questions and Anwer, General Knowledge Questions and Answers in English आपके GOVT Exam में काम आने वाली है। आप जिस भी Exam की तयारी कर रहे हो। 10000 General Knowledge Questions and Answers in Hindi PDF  General Knowledge Questions and Answers in इंग्लिश, GK GS Question 2021 इनके साथ साथ बाकि और विषयो की पाठ्य सामग्री हमारी वेबसाइट पर Available है ।

 General Knowledge Questions about Rajasthan 

Lucent General Knowledge Question Answer PDF in Hindi

Lucent Collection of 1000 Important GK Questions in English || 1000 GK Questions and Answers in Hindi PDF 

 

Download Free GK PDFs {India Gk free PDF}

 

General Knowledge Questions About Rajasthan/राजस्थान के एकीकरण सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी 

Information About General Knowledge

(1भारत का राष्ट्रीय फल :-

यह एक पीले और गद्देदार फल होता है जिसे हम पेड़ पर पकने के बाद कहते है और अगर यह फल कच्चा होता है तो इसके हम केरी कहते है और ये अचार बनाने के काम में लेते है और फिर कहते है उम्मीद है आपको पता चल गया होता हाँ दोस्तों उस फल का नाम आम है इस फल का एक अन्य नाम भी है और वो है मेग्नीफेरा इंडिका यह फल रसदार होता होता है और इसमें विटामिन A विटामिन C और विटामिन D कका समृद्ध स्त्रोत होता है बिहार राज्य के दरभंगा में मुग़ल बादशाह अकबर में ने लगभग 1,00,000 से भी अधिक आम के पोढे रोप थे जिसको आज हम लाखी के बाग़ के नाम से जानते है 

(2) भारत की राष्ट्रीय मिठाई :- 

यह एक गोल-गोल आकार में बनाई जाती है जिसके चासनी में डुबाकर तैयार किया जाता है हम जलेबी की बात कर रहे है उतर भारत, पाकिस्तान व मध्यपूर्व का जलेबी एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है यह मिठाई की भारतीय उपमहाद्वीपों से से लेकर पश्चिमी देश स्पेन तक यह मिठाई पसंद की जाती है इसके साथ ही जलेबी भारत, बांग्लादेश, पकिस्तान और ईरान में भी बहुत जनिपहचानी जाती है और पसंद भी की जाती है वैसे तो आम तोर पर बनने वाली जलेबीही पसंद की जाती है परन्तु आज कल खोया और पनीर की जलेबी या दूध जलेबी को भी लोग बड़े ही चाव से कहते है 

 (3) भारत का राष्ट्रीय चिन्ह :- 

 ये तो आप बहुत ही भली भांति जानते ही होंगे की अशोक चिन्ह को  भारत का राष्ट्रीय चिन्ह कहते है और यह राजकीय प्रतिक है इसको सारनाथ से मिली                      अशोक लाट से लिया गया है जैसा की आप सब ने देखा है और जानते भी और सरकारी विभागों में इसका प्रयोग भी होता है मूल रूप से इसमें चार शेर है और ये चारो शेर चारो दिशाओ में मुँह किये हुए खड़े है और इसके निचे एक गोल आधार है इस आधार पर एक हाथी, एक दोडता घोडा, एक सांड और एक सिंह बने हुए है यह गोलाकार आधार खिले हुए उलटे लटके कमल के रूप में है तथा हर पशु के बिच में  एक धर्म चक्र बना हुआ है भारत के राष्ट्रीय प्रतिक अशोक चिन्ह जिसको  जनवरी     में भारत सरकार के द्वारा अपनाया गया था इसमें केवल 3 सिंह दिखाई देते है और चौथा शेर जो छुपा हुआ है वो दिखाई नहीं देता है।  

Download Free GK PDFs {India Gk free PDF}

Lucent GK Question Answer in English

राजस्थान भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है। राजस्थान भारत का राज्य 30 मार्च 1949 को बना था, जिसमे राजपुताना की ताकतवर रियासते विलीन हो गयी थी। राजस्थान में भरतपुर के जाट शासक ने भी अपनी रियासत का विलय कर दिया था। राजस्थान शब्द का अर्थ होता है राजाओ का स्थान, इसकी वजह यह है की यह भूमि राजपूत राजाओ की रक्षित भूमि थी तभी इसको राजस्थान नाम रखा गया था भारत के संवैधानिक इतिहास में राजस्थान का निर्माण होना एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। 

जब अंग्रेजी शासको के द्वारा जब भारत को आजाद करने की घोषणा की गयी। उसके बाद जब सत्ता हस्तानांतरण की कार्यवाही शुरू की गयी उसी वक़्त लग गया था, की राजपूताना के तत्कालीन हिस्से का भारत में विलय होना और आजाद भारत का राजस्थान प्रांत बनना एक बहुत ही मुश्किल कार्य साबित हो सकता है। फिर इसकी घोषणा हुई। तो उसके साथ ही राजस्थान के राजपुताना के देसी रियासतों के स्वतंत्र राज्य में भी उनकी सत्ता कायम रखने की होड़ मच गयी थी उस वक़्त वर्तमान राजस्थान की भौगोलिक स्थिति के नजरिये से देखा जाये तो राजपुताना के राजस्थान के भू भाग में कुल मिलकर 22 देशी रियासते थी। इन रियासतों में से एक रियासत अजमेर – मेवाड़ राज्य को छोड़कर बाकि जितनी भी शेष बची देशी रियासतों पर देसी राजा और महाराजाओ का ही शाशन चला करता था।

राजस्थान के एकीकरण की कुछ महवपूर्ण जानकारी

अजमेर मेवाड़ राज्य पर अंग्रेजी शासको का ही कब्ज़ा था ,इस वजह से यह तो सीधे स्वतंत्र राज्य में आ ही जाती,परन्तु बाकि बची शेष 21 रियासतों का विलय होना मतलब की एकीकरण करके राजस्थान नाम का एक ‘राज्य’ बनाना था उस  समय सत्ता की होड़ के चल रही थी इसी वजह से यह बड़ा ही मुश्किल था, क्यों की बाकि की उन सभी देशी रियासतों के राजा या शासको अपनी अपनी रियासतों के स्वतंत्र भारत में विलय करने को किसी दूसरी प्राथमिकता के रूप में देखने लगे थे। और उनकी मांग थी की वे अपनी रियासतों को बहुत वर्षो से चला रहे है उनको इसका बहुत ही लबा अनुभव है इन रियासतों पर शासन चला रहे है बस इसी के कारण उनकी रियासतों को स्वतंत्र राज्य का दर्जा मिलना चाहिए।

इसके बाद लगभग एक दशक तक इसी बात को लेकर उहापोह चलता रहा और फिर 18 मार्च 1948 को राजस्थान के एकीकरण की प्रक्रिया को शुरू कर कर दिया गया और 1 नवम्बर 1956 को ये एकीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया यह एकीकरण की प्रक्रिया कुलमिलाकर 7 चरणों में पूर्ण हुई थी। इस पूरी प्रक्रिया में गृह मंत्री वलभ भाई पटेल और और उनके सचिव वी पी मेनन और भारत सरकार की देशी रियासतों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका थी। इन सबकी सूझ भुझ और समझदारी की वजह से राजस्थान के वर्तमान स्वरूप का निर्माण संभव हो पाया था।

General Knowledge Questions with Answers in Hindi

1. राजस्थान के क्षेत्र को आजादी से पहले किस नाम से पुकारा जाता था ?
  • (A) मध्य प्रान्त के नाम से  
  • (B) बंग प्रदेश के नाम से  
  • (C) राजपूताना के नाम से 
  • (D) संयुक्त प्रान्त के नाम से 
  • राजपूताना के नाम से 
2. राजस्थान के इतिहास के प्रणेता के रूप में किसका नाम लिया जाता हैं ?

(A) हेरोडोटस
(B) कर्नल टॉड 
(C) जार्ज टामस और हेरोडोटस
(D) इनमें से कोई नहीं

कर्नल टॉड

3.ताम्र-पाषाण संस्कृति जो पायी जाती है उसका सम्बन्ध किस संस्कृति से है ?

(A) कालीबंगा संस्कृति 
(B) आहड़ संस्कृति
(C) A और B दोनों
(D) उपरोक्त सभी 

A और B दोनों

4. राजस्थान में वह कोनसा स्थान है जो हड़प्पा को तांबे (Copper)की वस्तुएं की आपूर्ति किया करता करता था ?

(A) गणेश्वर 
(B) हड़प्पा
(C) कालीबंगा
(D) कोई नहीं

गणेश्वर

5. राजपूताना शब्द जिसने सवर्प्रथम प्रयोग किया था उनका नाम क्या है?

(A) जॉर्ज तामर
(B) अलेक्जेण्डर
(C) कर्नल टॉड
(D) उपरोक्त सभी

जॉर्ज तामर

6. राजस्थान में कोनसी जगह से कुंड और हल रेखा के अवशेष प्राप्त हुए हैं ?

(A) कालीबंगा 
(B) सोथी 
(C) आहड़ और मिथल 
(D) उपरोक्त सभी 

कालीबंगा

7. राजस्थान राज्य से प्राप्त अशोक का भाब्रू-बैराट लघु शिलालेख किसको संबोधित करता  है ?

(A) पुरोहितों को 
(B) राजकीय कर्मचारी को 
(C) आम जनता को और राजकीय कर्मचारी को 
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं

पुरोहितों को

8. राजस्थान में स्थित मत्स्य देश के एक राजा, जिन्होंने महभारत के युद्ध में युद्धिष्ठिर की तरफ से युद्ध लड़ा तथा फिर वीर गति को प्राप्त हो गए  ?

(A) विराट 
(B) अजातशत्रु
(C) चण्डप्रघोत और अजातशत्रु
(D) इनमें में से कोई भी नहीं

विराट

9. वह गुप्त शासक था जिन्होंने राजस्थान के अधिकांश भाग पर गुप्त वंश का आधिपत्य स्थापित किया था ?

(A) समुद्रगुप्त और स्कन्दगुप्त
(B) चन्द्रगुप्त || 
(C) कुमारगुप्त और समुद्रगुप्त
(D) स्कन्दगुप्त और समुद्रगुप्त

चन्द्रगुप्त ||

10.पशुपालन का प्राचीनतम साक्ष्य प्रस्तुत करने वाला राजस्थान का वह स्थल है ?

(A) बागोर 
(B) आहड़ और दर
(C) कालीबंगा और आहड़
(D) दर और आहड़

बागोर

जनरल नॉलेज की शानदार PDF – Download Now

pdfgovtexam.com is India’s leading educational online mach, here you can prepare for all types of government and non-government exams like MBA, CAT, Hotel Management, Bank PO, RBI, SBI PO, NABARD, BSRB Recruitment, SCRA, Railway Recruitment , LIC AAO, GICAAO, Asst. Grade, UDC, LDC, SSC MTS, SSC CPO, SSC JE, HSSC, Tax, Central Excise, CBI, CPO, B ED, MBBS, IAS, PCS, IFS, UPSC CDS, UPPSC, BPPSC, MPPSC, UPSSSC, WBPSC, You can also download PDF of AFCAT, BPSC, Defense exam, police, patwari, Clark, VDO and other exams.

Disclaimer

If you are the creator of this PDF or it has been created by you and you have any kind of objection, then you must inform us by mail at Contact@pdfgovtexam.com. We will be removed from here. If you have any complaint or suggestion, feel free to contact us, we will solve you as soon as possible.

TAG – 1000 gk questions and answers in hindi pdf, general knowledge questions and answers in hindi pdf, general knowledge questions and answers pdf in hindi, gk question answer in hindi 2020 pdf download, gk questions pdf download in hindi, india gk in hindi pdf download 2022, जनरल नॉलेज 2020 हिंदी में pdf download , जनरल नॉलेज 2020 हिंदी में पीडीऍफ़

Leave A Reply

Your email address will not be published.