fbpx

Rajasthan GK Tricky Notes in Hindi For All Competitive Exams

0

Important Notes Of Rajasthan GK in Hindi 

General Knowledge Notes in Hindi For SSC GD: आज राजस्थान GK की इस पोस्ट में Rajasthan GK Notes in Hindi in Hindi, General Knowledge Questions about Rajasthan, General Knowledge Notes of Rajasthan, Rajasthan GK Short Trick और GK की शार्ट ट्रिक्स के लिए General Knowledge Notes, Most Inportant General Knowledge Questions Hindi, General Knowledge Notes For 10th Class, general knowledge questions quiz in hindi नोट्स बहुत सरल और आसान भाषा में सिर्फ लेकर आये है और ये सरल और आसान नोट्स आपको फटाफट और पढ़ते ही याद हो जायेंगे और आप तुरत प्रश्न का जावद दे पाओगे और नोट्स में बहुत ही आसान शार्ट ट्रिक और General Knowledge Questions 2021 से Related Question Answer दिए हुए है 

Rajasthan GK Notes in Hindi for all Competitive Exams

जनरल नॉलेज ट्रिक्स नोट्स फॉर राजस्थान :- के नोट्स और शार्ट ट्रिक्स आपके सभी एग्जाम में काम में आ सकते है और बाकि इन सभी विषयो जैसे – GKHindi, English, Math, Reasoning, Current Affairs, History, General Science, General Studies, Geography, Polity और भी अनेको विषयो के Notes और स्वयं के लिखे Notes के माध्यम से पढ़ाई कर सकते है और इसी के साथ हमारे Facebook Page और Telegram Channel पर आकर Online Quiz में भाग भी ले सकते है जिस से आप अपने ज्ञान का अवलोकन कर सकते है। दोस्तों General Knowledge Questions and answers, राजस्थान GK इन हिंदी करंट लेकर आये है 

General Knowledge Questions About Rajasthan In Hindi 

Rajasthan GK की सम्पूर्ण जानकारी

भारत गणराज्य का क्षेत्रफल के आधार पर राजस्थान भारत गणराज्य का सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान राज्य की एक अंतरास्ट्रीय सीमा पाकिस्तान के साथ मिलती/लगती है पाकिस्तान के  अतिरिक्त यह राज्य 5 अन्य राज्यों के साथ भी जुड़ा हुआ है जिनमे दक्षिण-पश्चिम में गुजरात से जुड़ा हुआ है, दक्षिण- पूर्व में मध्यप्रदेश से जुड़ा हुआ है, उत्तर में पंजाब से जुड़ा हुआ है, दक्षिण-पश्चिम में गुजरात से जुड़ा हुआ है तथा उत्तर-पूर्व में उत्तरप्रदेश और हरियाणा के साथ जुड़ा हुआ है। राजस्थान राज्य का क्षेत्रफल 2,34,239 वर्ग किमी या अगर इसको वर्ग मील में जाने तो 132139 वर्ग मील है।

General Knowledge In Hindi For UPSC || राजस्थान के प्रमुख दिवस 

 

Rajasthan GK Tricky Notes in Hindi For All Competitive Exams

Rajasthan GK Short Trick || राजस्थान सामान्य ज्ञान 2021

Click here to Download

Other Important PDFs

Maths Free PDF > Click Here To Download English PDF > Click Here To Download
GK Free PDF > Click Here To Download  Reasoning Free PDF > Click Here To Download
GS Free PDF > Click Here To Download  History Free PDF > Click Here To Download
Computer PDF  > Click Here To Download  Geography Free PDF > Click Here To Download

Rajasthan GK 

क्रम संख्या
1 राजस्थान राज्य की राजधानी जिला जयपुर है अगर हम इसकी भौगोलिक विशेषता की बात करते है तो राजस्थान भौगोलिक विशेषता में पश्चिम में थार मरुस्थल वॉर घम्मर नदी है है ये इसका अंतिम छोर है
2 अरावली श्रेणी जो की विश्व की पुरातन श्रेणियों में प्रमुख राजस्थान की एकमात्र पर्वत श्रेणी है विश्वविख्यात दिलवाड़ा मंदिर और माउंट आबू को सम्मिलित करती है
3 राजस्थान में मुख्य रूप से 3 बाघ अभ्यारण्य है जिनमे पहला मुकंदरा हिल्स है, दूसरा रणथम्बोर और सरिस्का आता है फिर अंत में केवला देव जो की भरतपुर के समीप स्थित है। ये तीनो ही मुख्य बाघ अभ्यारण्य है।
4 क्षेत्रफल की द्रस्टी से राजस्थान का सबसे छोटा जिला धोलपुर है और जैसलमेर क्षेत्रफल की द्रस्टी से सबसे बड़ा जिला है।
5 अगर हम राजस्थान के इतिहास पर नजर डाले तो हमे मिलता है की प्राचीन समय में राजस्थान में आदिवासी कबीलो का साशन चलता था।
6 राजस्थान राज्य 2500 ईसा पूर्व से पहले ही राजस्थान बसा हुआ था और सिंधु घाटी की नीव उत्तरी राजस्थान में राखी हुई थी। राजस्थान में सबसे पहले जो जनजाति रहने आयी थी वो थी भील और मीणा ।
7 राजस्थान में 11 वी सताब्दी के पूर्व तक दक्षिण राजस्थान में भील राजाओ का शाशन चलता था । इसमें बाद मध्य काल में राजपूत जाती के अनेक वंशो ने यहाँ अपना राज्य स्थापित कर लिए और राज करने लगे और उनका नामकरण अपने-अपने वंश और अपनी स्थान की प्रमुख बोली और स्थान के आधार के रखने लगे और रख भी लिए जैसे जोधपुर , बीकानेर चित्तौड़गढ़ कोटा बूंदी जयपुर आदि ।
8 ब्रिटिश काल में राजस्थान राज्य को राजपुताना राज्य के नाम से जाना जाता था उस समय राजस्थान में राजपूत राजाओ का शाशन चलता था ।

Study Material PDF for all Government Exams

GK / सामान्य ज्ञान

राजस्थान के जनरल नॉलेज से सम्बंधित कुछ और जानकारी  

हमारे देश भारत में बहुत महान योद्धा हुए है जिनमे से राजा महाराणा प्रतापऔर महाराणा सांगा,महाराजा सूरजमल, महाराजा जवाहर सिंह ये सभी हमारे देश और भूमि पर मर मिटने के लिया हमेशा तैयार रहते थे और अपनी असाधारण राज्यभक्ति, शौर्य और पराक्रम के लिये बहुत प्रसिद्ध थे और इनकी मिसाल आज भी दी जाती है । महारे इस देश की भूमि राजस्थान पर पन्ना धाय जैसी बलिदानी देने वाली माता माता, मीरां जैसी जोगिन (कृष्ण प्रेमी ) हमारे इस भूमि की बड़ी शान और मान है इतना ह नहीं कर्मा बाई जैसी भक्तणी (भगवान् की भक्ति में लीन ) जिसने भगवान जगन नाथ जी को अपने हाथों से खीचड़ा खिलने का सौभाग्य मिला था ।

राजस्थान का इतिहास ट्रिक

हमारे देश भारत के राजस्थान के कुछ राज्यों के नामो के साथ साथ में इन सभी राज्यों के कुछ भू – भागो को यहाँ के यानि की राजस्थान की कुछ स्थानीय और भौगोलिक विशेषताओं के परिचायक नामों के आधार पर भी जाना जाता है जो बहुत प्रसिद्ध है पर  इसकी विशेषता यह है की राजस्थान के ज्यादातर तत्कालीन क्षेत्रों के नाम उस जगह की प्रमुख बोली / भाषा बोली जाने वाली जो प्रमुख – प्रमुख बोलिया होती है उस बोलियों पर ही रख दिए गए थे इसका एक उदाहरण देते है जैसे की – ढ़ूंढ़ाडी-बोली बोली जाने वाले के इलाकों को ढ़ूंढ़ाड़ (जयपुर) का नाम रख दिया गया था और आज भी इसे जयपुर कहते हैं।

Rajasthan GK Short Trick

‘मेवाती’ बोली को बोली जाने वाले  निकटवर्ती भू-भाग अलवर को ‘मेवात’नाम दे दीया गया , उदयपुर क्षेत्र में ‘बोली’ बोली जाने वाले जाने इलाको को  ‘मेवाड़ी’ के कारण उदयपुर को मेवाड़ नाम दे दिया गया , ब्रजभाषा-बाहुल्य में बोली जाने वाले क्षेत्र को ‘ब्रज’ नाम दिया गया , ‘मारवाड़ी’ भाषा बोली के कारण बीकानेर-जोधपुर इलाके को ‘मारवाड़’ नाम दे दिया गया और ‘वागडी’ भाषा की बोली पर ही डूंगरपुर-बांसवाडा आदि को ‘वागड’ कहा जाने लगा है। और डूंगरपुर तथा उदयपुर के दक्षिणी भाग में प्राचीन 56 गांवों के समूह को “छप्पन” के नाम से पुकारा जाने लगा । माही नदी के तटीय भू-भाग को ‘कोयल’ के नाम  जाने लगा तथा अजमेर-मेरवाड़ा के पास वाले कुछ पठारी भाग को ‘उपरमाल’ नाम की संज्ञा दे दी गयी।
Other Links
PLEASE LIKE AND FOLLOW OUR FACEBOOK PAGE FOR LATEST UPDATES

 

PLEASE JOIN OUR TELEGRAM CHANNEL

pdfgovtexam.com भारत का अग्रणी शैक्षणिक ऑनलाइन मच है यहाँ पर आप सरकारी और गैरसरकारी सभी प्रकार के एग्जाम की तैयारी कर सकते है जैसा MBA, CAT, Hotel Management, Bank PO, RBI, SBI PO, NABARD, BSRB Recruitment, SCRA, Railway Recruitment, LIC AAO, GICAAO, Asst. Grade,  UDC, LDC, SSC MTS, SSC CPO, SSC JE, HSSC,  Tax, Central Excise, CBI, CPO, B ED, MBBS, IAS, PCS, IFS, UPSC CDS, UPPSC, BPPSC, MPPSC, UPSSSC, WBPSC, AFCAT, BPSC, Defence exam, police, patwari, Clark, VDO और अन्य एग्जाम की पीडीऍफ़ भी डाउनलोड कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.