fbpx

Rajasthan Police Constable Recruitment 2021 Notification 4588 Post

0

Rajasthan Police Constable Recruitment Notification 2021| राजस्थान पुलिस की भर्ती सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी

Rajasthan Police Constable Vacancy 2021 :- साथियो आप सभी ने दीपावली बहुत ही हर्षोउल्लाश के साथ मनाई होगी। दोस्तों आप सभी को बहुत ही अच्छी तरह से पता होगा की राजस्थान सरकार ने हाल ही में Rajasthan Police Recruitment 2021 Notification दोस्तों आप सभी को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती (Vacancy) का बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार था ।राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल ने के लिए 4588 रिक्त पदों पर नोर्टीफिकेशन जारी किया है । जिसकी आपको बहुत बहुत बधाई । और यह उन सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका है जो पुलिस विभाग में जाकर देश की सेवा करना चाहते है तो अब उन्हें देश की सेवा करने का मौका मिल गया है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के द्वारा जारी Notification के अनुसार 10 नवम्बर 2021 से 3 दिसम्बर  2021 तक ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) भरे जा सकते है ।मित्रो यहाँ पर हम आपको Rajasthan Police Constable Age Limit 2021, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा 2021, Rajasthan Police Vacancy 2021 form date, Rajasthan police Vacancy 2021 Syllabus के सात साथ इस वैकेंसी की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है ।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021

Rajasthan Police Constable Recruitment Notification 2021 4588 Post :- मित्रो आप सभी से नम्र निवेदन है। की आप हर रोज इसी तरह हमारी वेबसाइट pdfgovtexam.com पर आते रहे और हम आपको निरन्तर इसी तरह नयी नयी सरकारी विभागों के द्वारा जारी भर्तियों / Vacancy से अवगत करवाते रहेंगे। दोस्तों हमारी इस पोस्ट में आपको Rajasthan Police Constable Age Limit for SC, Rajasthan Police Height 2021, Rajasthan Police Constable Age Limit for OBC, राजस्थान पुलिस भर्ती डेट, Police Constable Bharti, Rajasthan Police Constable Vacancy 2021 date, Police Constable Syllabus, कांस्टेबल भर्ती 2021 Rajasthan, महिला पुलिस भर्ती 2021, Police Constable Bharti, Rajastha Constable Police के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा रहे है। जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी । दोस्तों हमारी वेबसाइट पर सभी Subjects के Notes और PDF के आलावा Career सम्बंधित जानकारिया भी उपलब्ध करवाई जाती है।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2021 Notification 4588 Post

Rajasthan Police Constable Bharti 2021 Application Procedure (राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 की 4588 पदों पर भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया)

मेरे प्यारे साथियो आप राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के जारी नोर्टीफिकेशन के अनुसार आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है यह online Form आप चाहे तो इ मित्र कियोस्क से भरवा सकते है या फिर आप चाहे तो अपने आप भी भर सकते है जिसक लिंक आपको राजस्थांन पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जायेगा । और इसके लिए आपके पास SSO ID की आवश्यकता होगी। इस साइट पर जाकर के आप आप राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के अलग अलग पदों पर आवेदन कर सकते है। इसमें अलग अलग वर्गों के लिए भिन्न भिन्न आवेदन शुल्क निर्धारित किया किया गया है जिसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको इसी पोस्ट में उपलब्ध करवाई जा रही है। आवेदन कर के पश्चात विभाग द्वारा लिखित परीक्षा के लिए तारीख जारी की जाएगी।  इतना होने के बाद में आपके प्रवेश पत्र जारी किए जायेंगे ।

सबसे पहले आपकी लखित परीक्षा होगी इस प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न होंगे तथा प्रत्ये प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। और सभी के अंक एक समान होंगे। तथा एक महत्वपूर्ण बात इसमें 1/8 अंक की नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking)भी होंगी यानि अगर आप गलत उत्तर देते हो तो अंक कट जायँगे। लिखित परीक्षा में आपको 2 घंटे समय दिया जायेगा।

दौड़ पूरी करने का समय निम्न प्रकार से है

पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला अभियार्थियों को 35 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

एक्स  सर्विसमैन को 30 मिनट में  किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता (Physical Efficiency Test & Ability) होगी।  इसके बाद मेडिकल टेस्ट (Medical Test) लिए जायेगा। Medical Test के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जायेगा। तथा सबसे अंत में एक फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसमें जो जो सेलेक्ट हो जायेंगे उनको जोइनिंग दे दी जाएगी।

Rajasthan Police Constable Bharti 2021 Selection procedure (राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 की 4588 पदों पर भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया)

लिखित परीक्षा (Written Exam)

सबसे पहले अभ्यर्थयों की लिखित परीक्षा (Written Exam) करवाया आएगा जिसमे प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रकार के होंगे। और सभी प्रश्नो के अंक एक समान होंगे। तथा एक महत्वपूर्ण बात जो आपका जानना बहुत ही जरुरी है और वो यह है की इसमें 1/8 अंक की नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) भी होंगी यानि अगर आप गलत उत्तर देते हो तो अंक कट जायँगे। यह परीक्षा ऑफलाइन करवाई जाएगी तथा परीक्षा OMR शीट के द्वारा ही ली जाएगी । लिखित परीक्षा में आपको 2 घंटे समय दिया जायेगा।इसलिए कृपया नेगेटिव मार्किंग से बबाचने के लिए लिए प्रत्येक प्रश्न को बहुत ही ध्यान से करे और कोई गलत उत्तर नहीं दे

शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test & Ability)

शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test & Ability) कीपरीक्षा पास करने के लिए 5 किलोमीटर की दौड़ को निम्न प्रकार की समय सीमा में पूरी करनी होगी।

पुरुष (Male) अभ्यर्थियों को 25 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी अनिवार्य होगी।

महिला (Female) अभियार्थियों को 35 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

एक्स  सर्विसमैन को 30 मिनट में  किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

अगर अभ्यर्थी इस समय सीमा में दौड़ पूरी करने में असफल रहता या रहती है तो उन अभ्यर्थियों को अनुतीर्ण माना जायेगा और इसके आगे की प्रक्रिया में शामिल भी नहीं किया जायेगा ।और जो अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test & Ability) परीक्षा में सफल हो जाते है। या इस परक्षा को पास कर लेते है उन सभी अभ्यर्थियों को योग्य मानते हुए प्राप्तांक अंतिम चयन में शामिल कर लिया जायेगा। और प्रत्ये अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test & Ability) परीक्षा पास करने का सिर्फ एक अवसर ही दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त कोई भी अपील करने का अवसर भी नहीं दिया जायेगा। इसीलिए आपसे निवेदन है की इस शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test & Ability) को पास करने के लिए पहले से ही बहुत अच्छी तरह से तयारी कर के ही जाये ।

स्वास्थीय परीक्षण  (Medical Test)

अभ्यर्थियों की चयन सूचि जारी हो जाने के उपरान्त सरकारी मेडिकल बोर्ड के द्वारा स्वास्थीय परीक्षण (Medical Test) की प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस प्रक्रिया में अभयर्थियो का स्वास्थीय  परीक्षण (Medical Test) करवाया जायेगा। यह स्वास्थीय परीक्षण (Medical Test) जिले या यूनिट के पुलिस लाइन में करवाया जायेगा। इस स्वास्थीय परीक्षण (Medical Test) में जो भी अभ्यर्थी अयोग्य पाए जायेंगे उन अभ्यर्थियों को चिकित्सा अधिकारियो के राय के अनुसार 6 महीने में उनके दोष या कमियों को दुरुस्त या ठीककिया जा सकता है। इस परीक्षण में विफल हुए अभ्यर्थियों की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जायेगा। और उन्हें चिकित्सा के रूप में अयोग्य मान लिया जायेगा या अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा। और जो अभ्यर्थी इस स्वास्थीय परीक्षण (Medical Test) को सफलता पूर्वक पास कर लेंगे उन्हें नियक्ति के लिए पात्र माना जायेगा। स्वस्थीय

दस्तावेज  सत्यापन  (Document Verification)

दस्तावेज सत्यापन (Document Verification) इस प्रक्रिया के अंतरगत अभ्यर्थियों का दस्तावेजों को सत्यापित यानि Verification किया जायेगा। की उनमे कुछ कमी तो नहीं रह गयी है या फिर या वो सरे कागजात यान दस्तावेज मान्य है या नहीं अगर उनमे किसी प्रकार की कमी है तो उन्हें जो भी कमी रह गयी है उनकी पूर्ति करनी होगी। बाकि दूसरी प्रक्रियाओं की तरह यह प्रक्रिया भी अत्यंत ही महत्पूर्ण है इस प्रक्रिया को अभ्यर्थियों को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा ।

अंतिम मेरिट लिस्ट (Final Merit List)

अभ्यार्थी सभी प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक पास या पूरा करने के उणरान्त एक अंतिम चयन सूचि  (Final Merit List) जारी कर दी जायेगी। इस सूचि में उन सभी अभ्यर्थियों के नाम होंगे जिन्हने इन सभी मानदंडों को सदालता पूर्वक पूरा कर लिया है और ये सभी अभ्यार्थी इस भर्ती के लिए पूर्ण रूप से योग्य है और इसके उपरान्त ट्रेनिंग पूरी करवा के इन अभ्यार्थियों को जोइनिंग दे दी जाएगी

Exam Name ( परीक्षा का नाम ) CT/GD ( …………. ) CT/Driver ( ……………. )
Written Test ( लिखित परक्षा ) 150 अंक 150 अंक
Physical Standard & Physical Efficiency Test (शारीरिक मानक और शारीरिक दक्षता परीक्षा) 20 अंक 20 अंक
Proficiency Test (प्रवीणता जाँच N/A 15 अंक
Special Qualification (N.C.C., Home guard), Marks to be awarded on basis of certificate ( विशेष योग्यता (एन.सी.सी., होमगार्ड), प्रमाण पत्र के आधार पर दिए जाने वाले अंक) 150 अंक N/A
Total Marks (कुल नम्बर) 165 अंक 180 अंक

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा (Rajasthan Police Vacancy 2021 Age Limit)

Rajasthan Police Age Limit 2021 :-

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 जो की 4588 पदों पर भरी सरकार के द्वारा निकली गयी है। जिसके अंतरगत अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 वर्ष से 23 वर्ष के बिच में राखी गयी है। इसके अन्तर्गत अन्य वर्गों के अभ्यर्थियों जैसे की – अनुसूचित जाती , अनुसूचत जनजाति एंव अन्य पचड़ा वर्ग के अभ्यर्थयों के लिए सरकारी नियमो के अनुसार छूट भी दी जाएगी तथा सामान्य वर्ग और आरक्षित वर्ग की महिलाओ के लिए सरकारी नियमानुसार 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।  इसके आलावा आरक्षत वर्ग की महिलाओ को सरकारी नियमानुसार उनकी आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी। और जो एक्स सर्विसमैन है उनके लिए भी सरकारी नियमानुसार उनकी आयु सीमा मेंअधिकतम 42 वर्ष राखी गयी है। तथा अंत में EWF वर्ग के अभियार्थियों के लिए 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। और अधिक जानकारी के लिए राजस्थान पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी नोर्टीफिकेशन का अवश्य देखें।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 शेक्षणिक योग्यता (Rajasthan Police Constable Recruitment 2021 Educational Qualification)

Rajasthan Police Constable Education Qualification:

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021के द्वारा जारी नोर्टीफिकेशन के अनुसार शेक्षणिक योग्यता निर्धारित की गयी है जो निम्न प्रकार से है –

  1. किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्विद्यालय से न्यूनतम 10 वी कक्षा उत्तीर्ण किया हुआ या उसके समकक्ष होना अनिवार्य है।
  2. सामान्य कांस्टेबल पद के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम से न्यूनतम शेक्षणिक योग्यता 12 वी कक्षा उत्तीर्ण किया हुआ होने चाहिए।
  3. MBC और RAC के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम शेक्षणिक योग्यता 10 वी कक्षा उत्तीर्ण किया हुआ होना चाहिए।
  4. ड्राइवर पदों पर आवेदन करने वाले अभियर्थीओ के लिए उनके पास LMV या HMV का ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

और अधिक जानकारी के लिए राजस्थान पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी नोर्टीफिकेशन का अवश्य देखे।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 परीक्षा शुल्क (Rajasthan Police Constable Recruitment 2021 Application Fee)

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के 4588 पदों पर जारी Notification सुचना के अनुसार अलग अलग वर्गों के लिए भिन्न भिन्न Application Fee (परीक्षा शुल्क) रखा गया है। जो निम्न प्रकार से है।

  1. सामान्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग , अन्य पिछड़ा वर्ग , तथा MBC भर्ती वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नियमो के अनुसार 500 रूपये का आवेदन शुल्क रखा गया है।
  2. अनुसूचित जाती अनुसूचित जान जाती के अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नियमानुसार 400 रूपये का आवेदन शल्क निर्धारित किया गया है।
  3. सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग , आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग , MBC जिनकी वार्षिक आय २.5 लाख  रूपये से कम है (केवल राजस्थान राज्य के मूल निवासी के लिए ही मान्य) . इन वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नियमानुसार 400 रूपये का आवेदन शुल्क रखा गया है।

और अधिक जानकारी के लिए राजस्थान पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी नोर्टीफिकेशन का अवश्य देखे।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 Syllabus (Rajasthan Police Syllabus 2021)

Rajasthan Police Syllabus | Rajasthan Police Constable Syllabus:-

पेपर भाग (Paper Part) विषय (Subject) प्रश्न (Question) नम्बर (Marks)
भाग – 1 (पार्ट-1) रीजनिंग, लॉजिकल एबिलिटी , बेसिक कंप्यूटर (Resioing, Logical Ability, Basic Computer)। 60 60
भाग – (पार्ट-2) जनरल नॉलेज , जनरल साइंस, करंट अफेयर्स (General Knowledge, General Science, Current Affairs)। 35 35
भाग – (पार्ट-3)  महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के बारे में ज्ञान और कानूनी अनंतिम नियमों के संबंध में कुछ संदर्भ सामग्री विभागीय वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। (Knowledge about Crime agenist Women & Chiildran and Legal Provisional Rules Reatting to it Some Reference Material is Available on Departmental Website Also) । 10 10
भाग – (पार्ट-4) इतिहास , कल्चर , आर्ट , ज्योग्रॉफी , इकॉनमी और पॉलिटी , इतर (History, , Culture, Art, Geography, Economy, Polity, Etc…..)। 45 45

Rajasthan Police Vacancy 2021 Exam date

10 नवम्बर 2021 से 3 दिसम्बर 2021

मित्रो, वैसे तो होने अपनी इस पोस्ट में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 से संबधित सम्पूर्ण जानकारी आपको उपब्ध करवा दी है फिर भी अगर आपसे निवेदन है की आप राजस्थान पुलिस की Official Website पर जारी Notification कको जरुरु देखे। क्यों की हो सकता है की हमसे कुछ गलती हो गयी हो या फिर हमसे कुछ छूट गया जिसमे आपको पूरी जानकारी नहीं मिल पा रही है या फिर या आप संतुस्ट नहीं है। और साथियो आप हमे ये भी बताये की हमारी ये पोस्ट Rajasthan Police Constable Recruitment 2021 आपको किसी लगी और ये पोस्ट आपके लिए कितनी लाभदायक सिद्ध हुई है। जिससे आपको समय पर सही सुचना प्राप्त हुई है।

दोस्तों अगर आपको लगता है की इस पोस्ट में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 se सम्बंधित कोई जानकारी छूट गयी है या फिर हमसे गलती से कोई गलत सचना दे दी गयी है। तो आप बिना कोई संकोच किये हमे बताये ताकि हम अपनी उस गलती को सुधर सके। और आपको सही और सटीक जानकारी पुनः प्राप्त हो सके। आप लोग हमे हमारी Official Mail ID – Contact@pdfgovtexam.com पर मेल कर सकते है और आप चाहे तो हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट करके भी बता सकते है ताकि हम यथा संभव जल्दी से जल्दी सुधार कर पाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.