fbpx

SSC GD History Notes in Hindi | मध्यकालीन भारत का इतिहास नोट्स

0

SSC GD History Notes in Hindi 

SSC GD book 2020 in Hindi :- नमस्कार मित्रो आज हम आपके लिए SSC History Handwritten Notes in Hindi के नोट्स शेयर कर रहे है। यह SSC History Book in Hindi के नोट्स आपके आगे आने वाले सभी सरकारी परीक्षाओ (EXAMS) में बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकती है। History की इस Ancient History Notes for SSC CGL, History Notes in Hindi में सभी सरकारी परीक्षाओ से जुड़े सभी महत्वपूर्ण History Questions and Answers भी दिए गए है। जिसको आप सभी लोग आपकी अपनी वेबसाइट pdfgovtexam.com पर आकर के बिलकुल फ्री में पढ़ सकते है।

History Notes for Competitive Exams in English और Indian History Notes in Hindi के यह सभी नोट्स सभी सरकारी परीक्षा जैसे – RRB NTPC SSC RAILWAYS UPSC IAS RAS RPSC BANK POLICE SSC CHSL SSC CGL STATE PCS, UPSSC, Etc.में अतिमहत्वपूर्ण है और ये सभी History Notes for SSC CGL  आपके सभी Exam की Prepration करने में मदद करेंगे। इन सभी History Notes For UPSC, Best history Handwritten Notes के द्वारा अच्छे से स्ट्यूडी कर सकते है ।

SSC GD History Notes in Hindi for all Competitive Exams

दोस्तों सभी प्रकार के नोट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट pdfgovtexam.com पर समय-समय आते रहे। और अपने ज्ञान में वृद्धि करते रहे। मित्रो आप  SSC GD History Notes in Hindi, Ancient History Notes for SSC CGL, SSC GD Practice Set Notes in Hindi के माध्यम से पढ़े जा सकते है। तथा यह सभी Notes सभी विषयो जैसे की –  GK, English,  Hindi, Geography, Math, Reasoning, Current AffairsGeneral Science, History, General Studies, Polity Notes पढ़े जा सकते है। SSC History Book in HindiSSC GD Notes in Hindi 2021 ये सभी हस्तलिखित Notes को आप हमारी वेबसाइट pdfgovtexam.com से निशुल्क अध्यन्न कर सकते हो 

ये सभी नोट्स आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकते है बस आप इनको ध्यान से और अच्छे से पढ़ लीजिये और याद भी कर लीजिये। हमने हमारे Facebook Page और Telegram Chhannel पर भी नोट्स उपलब्ध करवाते रहते है। और Online Quizzes चलाते रहते है। दोस्तों अगर आप चाहो तो हमारे Facebook Page और Telegram Chhannel को  Join करके वहा से भी Study Material को लेकर पढ़ सकते है

NCERT History Handwritten Notes in Hindi   

Indian Geography MCQ In Hindi | World Geography MCQ For UPSC

ऋग्वैदिक काल | Rigvedic period (1500-1000 ई.पू.)

इस काल में लोगो के बारे में बहुत ही सटीक जानकारी प्राप्त होती है परन्तु इस काल की तिथि निर्धारण अत्यधिक विवादस्पद रही है।  इसका सबसे मुख्य कारण यह था की उस समय तक सिर्फ इसी एक ग्रन्थ ऋग्वेद (Rigveda) की ही रचना हुई थी । आर्यो का मूल स्थान एशिया है ये अवधारणा मैक्स मुलर की ही थी यह उन्ही के अनुसार था। आर्यो के द्वारा निर्मित सभ्यता को वैदिक काल के नाम से जाना जाता है। तथा आर्यो के द्वारा विकसित की गयी सभ्यता ग्रामीण सभ्यता के नांम से जानी जाती थी। आर्यों की भाषा संस्कृत भाषा थी। 

मैक्स मूलर ने अटकलबाजी करते हुए जब 1200 ईसा पूर्व से आरंभ हुआ यह बात मैक्स मुलर के द्वारा कही गयी थी इसी के समकालीन महान विद्वान डब्ल्यू. डी. ह्विटनी के द्धारा इस बात की घोर आलोचना की गयी थी।  तत्पश्चात मैक्स मुलर ने इस बात को पूर्ण रूप से स्वीकार किया था की “इस पूरी पृथ्वी पर ऐसी कोई भी  शक्ति नहीं है जो निश्चित रप से यह साबित कर सके की वैदिक मंत्रो की रचना 1000 ईसा (BC) पूर्व में ही हुई थी या  1500 ईसा (BC) पूर्व में या फिर  2000 या 3000 ईसा (BC) पूर्व में ही हुई थी”।

NCERT History Notes for CTET in Hindi

ऐसा माना गया है की आर्यो का एक दल (समूह) भारत के आलावा ईरान तथा यूरोप की और भी गया था।  ऋग्वेद से  ईरानी भाषा के प्राचीनतम ग्रंथ :अवेस्ता” की सूक्तियां से बिलकुल मिलती जुलती हैं। अगर इस भाषा के आधार पर देखे तो ऋग्वेद का रचनाकाल 1000 ईसा (BC) पूर्व का आता है।  परन्तु बोगाज – कोई (Asia Minor) में प्राप्त हुए 1400 ईसा (BC) पूर्व के अभिलेखों में हिन्दू देवी देवताओ में इंद्र, नास्तय तथा मित्रावरुण आदि को देखे तो इस काल को और भी पीछे मान सकते है।

बाल गंगाधर तिलक ने अपनी ज्योतिषीय गणना की और अपने गणना के आधार पर इसका काल 6000 ईसा (BC) पूर्व माना था। इसी काल को हारमोन जैकोबी ने इसे 4500 ईसा (BC) पूर्व से 2500 ईसा (BC) पूर्व के बीच माना था।  और इस काल को सुप्रसिद्ध संस्कृत विद्वान विंटरनित्ज़ ने इसको 3000 ईसा (BC) पूर्व माना था। सबकी  अपनी अपनी अलग अलग मान्यताये थी।

History Handwritten Notes in Hindi for SSC GD

दोस्तों Ncert History Notes for UPSC in Hindi आपके आगे आने वाली सभी सरकारी परीक्षाओ में अत्यंत महत्वपूर्ण और लाभकारी साबित हो सकती है । हमारी वेबसाइट pdfgovtexam तथा Facebook Page और Telegram पर सभी सब्जेक्ट्स की नोट्स निशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। जो आप सभी दोस्तों के लिए और बाकि सभी के लिए एकदम निशुल्कः है। जिसे अआप जब चाहे पढ़ सकते है। 

अगर आप इस  Notes सम्बंधित कोई ओर सब्जेक्ट या टॉपिक के NotesOnline पढ़ना चाहते है तो भी आप उसे यहाँ से आसानी से पढ़ सकते है। PDFGOVTEXAM.COM पर आकर के आप हर रोज नयी नयी जानकारियों प्राप्त कर सकते है।और इस से आप हमेशा Update होते रहोगे है जिस से आपके परीक्षा में सफल होने में मदद मिलेगी और आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने मी सफल हो सकते हो। दोस्तों अगर आप चाहते हो की हमारे द्वारा की गयी सभी पोस्ट का Nortification आपको मिलता रहे। तो मेरे साथियो आपको उसे लिए हमारी Website pdfgovtexam.com के Nortification को Allow करना होगा तभी आपको Nortification मिलेगा इसके लिए हम आपको बाध्य नहीं कर रहे है।

Note :-
  • हेलो फ्रेंड्स हम आपको ये बताना चाहेंगे की अगर हमारे द्वारा लिखे गए किसी कंटेंट से आपको किसी प्रकार से कोई आपत्ति है या फिर या फिर आपके पास कोई सुझाव है। तो आप हमें कभी भी सम्पर्क कर सकते है। हमसे सम्पर्क करने के लिए आप  कांटेक्ट Contact@pdfgovtexam.com पर मेल करके हमें सूचित कर सकते है हम जल्दी से जल्दी आपकी समस्याओ का समाधान करने की कोसिस करेंगे। धन्यवाद
Leave A Reply

Your email address will not be published.